Tuesday 18 December 2012

दिल्ली की कानून व्यवस्था पर उठते सवाल।

दिल्ली में हुऎ गेंगरेप से  दिल्ली सन रह गयी है। वसंत विहार इलाके में एक चार्टर्ड बस चालक ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर एक लड़की के साथ गेंगरेप किया । रीना (परिवर्तित नाम ) अपने दोस्त के साथ वसंत विहार बस स्टैंड पर घर जाने क लिए बस का इंतज़ार कर रही थी की तभी वहाँ एक चार्टर्ड बस आकर रुकी , उसका दोस्त और वह उस बस में चढ़ गये उन्होंने सोचा क वह एक सवारी बस है। थोड़ी देर बाद चालक व उसके सथिऒ ने पहले लड़की से छेड़खानी की  ,लड़की के दोस्त द्वारा  छेड़खानी का विरूद्ध करने पर उसकी बहुत पिटाई की गयी और लड़की के साथी भी मारपीट की गयी। उसके बाद आरोपिओ ने उसके दोस्त के सामने लड़की का गेंगरेप किया, और रेप करने के बाद दोनों को महिपालपुर होटल एरिया के सामने अन एन एच - ८ सड़क के किनारे फेक दिया। पुलिस ने देर रात तीन आरोपिऒ को रविदास केम्प , आरकेपुरम की झुग्गी से गिरफ्तार किया। इस वारदात को अंजाम कुल ६ लोगो ने अंजाम दिया जिसमे से पुलिस ने चार आरोपियॊ को पकड़ लिया है व दो आरोपिऒ की तलाश जारी है।

        इस वारदात ने सन २०१० में हुए गेंगरेप की वारदात की याद ताजा कर दी है। इस वारदात से दिल्ली के लोगो में पुलिस के खिलाफ भारी गुस्सा नजर आ रहा है, लोगो का कहना है की दिल्ली पुलिस की लापरवाही क कर्ण इस तरह की वारदात बढ़ रही है । महिलाओ के लिए बनाई गयी हेल्पलाइन पर काल करने पर भी पुलिसे मदद के लिए नही आती है, पुलिसे ने एक मिन्द्सेट कर लिया है की अगर कोई महिला को प्रितादना दी गयी है तो पुलिस महिला से बेमतलब के सवाल करके उसे और भी जद प्रितादना देती है। लोगो का यह भी कहना है की जितनी आबादी इस  दिल्ली में है उसके मुकाबले पुलिस बहुत ही कम है । ऐसे में सर्कार क्या कर रही है , आखिर कब तक महिलाओ को इस तरह की वारदात का सामना करना पड़ेगा।

      पुलिस की लापरवाही की वजह से हुए इस गेंगरेप पर संसद में भी बहुत हंगामा हुआ । वकील राम जेठमलानी का कहना है की दिल्ली पुलिस कमिश्नर द्वारा दिए गया ब्यान बेतुका है की दिल्ली पुलिस ने बहुत ही जल्दी इस केस को सुलझाया है , जेठमलानी का कहना है की इस तरह का बेतुका ब्यान देकर दिल्ली पुलिस कमिश्नर अपनी लापरवाही पर पर्दा दाल रहे है। संसद में फ़ास्ट ट्रैक कोर्ट लेन पर बहुत चर्चा हुई, सब सांसदों ने अपना- अपना पक्ष रखा। इस वारदात से संसद भी बहुत हेरान व परेशान दिखाई दी। संसंद में बेठे सभी लोगो ने के यह घटना बहुत ही शर्मनाक है, इस तरह के दुष्करम करने वाले लोगो के लिए सिर्फ फांसी की सजा दी जानी चाहिए।

No comments:

Post a Comment