Thursday 19 September 2013

मोहम्मडन स्पोर्टिंग क्लब ने किया डूरंड कप पर कब्जा



मोहम्मडन स्पोर्टिंग क्लब ने ओएनजीसी को हराकर 73 साल बाद डूरंड कप पर कब्जा कर लिया। गुरुवार को खेले गए डूरंड कप 126वें संस्करण के फाइनल मैच में ओएनजीसी ने शुरुआती मिनटों में अच्छा खेल दिखाया लेकिन करीब 15 मिनट बाद मोहम्मडन स्पोर्टिंग ओएनजीसी पर हावी होने लगी और एनटोनी सोरेन ने 36वें मिनट में पहला गोल कर साबित कर दिया कि वह इस मैच को किसी कीमत पर गंवाना नहीं चाहते। पांचवी बार डूरंड कप में फाइनल तक का सफर करनेवाली मोहम्मडन स्पोर्टिंग ने ओनजीसी को 2-1 से मात दी।

मोहम्मडन के लिए दूसरा और निर्णायक गोल 45वें मिनट में टोलगे ओजबे ने किया। खेल के दूसरे हाफ में ओएनजीसी ने वापसी की कोशिश की और 56वें मिनट में लावीनो फर्नान्डिस ने हेडर से गोल किया। लेकिन ओएनजीसी गोल की बराबरी करने में नाकामयाब रहे और मोहम्मडन स्पोर्टिंग ने 1940 के बाद अपना दूसरा डूरंड कप जीत लिया। मोहम्मडन स्पोर्टिंग ने 1940 में रॉयल वारविकशायर रेजिमेंट को भी 2-1 हराकर अपना पहला डूरंड कप जीता था।

मोहम्मडन स्पोर्टिंग के कोच मसूद अब्दुल अजीज बोला ने अपने स्टार खिलाड़ी को पेन ओपजी को आराम दिया और उसके स्थान पर ओजबे को मौका दिया जो बिल्कुल सही साबित हुआ। मैच के दूसरे हाफ में मोहम्मडन के लिए 61वें मिनट में अजय सिंह और 63वें मिनट में धनरंजन गोल करने के काफी करीब थे लेकिन वह चूक गए। दूसरी ओर ओएनजीसी के स्टार खिलाड़ी हेनरी एजेह जिनके कारण ओएनजीसी को पिछले मैच में जीत मिली थी, अपने दम पर मैच का रूख बदलना चाहते थे जिसमें वह पूरी तरह नाकामयाब रहे। मैच के 89वें मिनट में मोहम्मडन के खिलाड़ी लुसियानों सोबरोसा के हाथ में चोट लगी जिससे उन्हें मैदान छोड़कर बाहर जाना पड़ा।

डूरंड कप में अगर दोनों टीमों के सफर की बात की जाए तो मुकाबले मोहम्मडन ने क्वाटर फाइनल में आर्मी ग्रीन फुटबॉल क्लब को 4-2 से हराया और कालीघाट एमएस को 3-1 से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा। सेमीफाइनल में मोहम्मडन का मुकाबला मुम्बई टाइगर्स ने था लेकिन मोहम्मडन ने मुम्बई टाइगर्स को 3-1 से करारी शिकस्त दी। दूसरी और ओएनजीसी ने क्वाटर फाइनल में आर्मी रेड फुटबॉल क्लब को 4-1 से और पुणे को 2-1 से हराकर सेमीफाइनल तक सफर किया। सेमीफाइनल में ओएनजीसी ने इंडियन नेवी को 1-0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई।

डूरंड कप में सेमीफाइनल तक सफर करनेवाली मुम्बई टाइगर्स और इंडियन नेवी को इनाम स्वरूप 5-5 लाख रुपए का चेक मिला वहीं जीत की दहलीज पर पहुंच कर कप गंवानेवाली ओएनजीसी को 15 लाख और डूरंड कप विजेता मोहम्मडन स्पोर्टिंग को 25 लाख रुपए का चेक इनाम स्वरूप दिया गया।

1 comment: