Friday 27 September 2013

54वें सुब्रतो कप की हुई शुरुआत



54वें सुब्रतो कप फुटबॉल टूर्नामेंट की शुरुआत नई दिल्ली के अंबेडकर स्टेडियम में शानदार तरीके से शुक्रवार को हुई। हर साल होनेवाले इस टूर्नामेंट की शुरुआत मुख्य अतिथि एयर मार्शल एचबी राजाराम ने सफेद कबूतरों को उड़ाकर और फुटबॉल को जोर से किक लगाकर की। उद्घाटन मैच केरल के एमएसपी हॉयर सेकेंड्री स्कूल और मणिपुर के नॉर्थ इस्टन इंग्लिश स्कूल के बीच खेला गया। इस मैच को मणिपुर ने 4-0 ने जीता।

मणिपुर ने इस मैच में शुरू से ही अपना दबादबा बनाए रखा। केरल ने भी शुरुआती मिनटों में मणिपुर को अच्छी टक्कर दी। 14 वें मिनट में केरल के दीपक राज गोल करने के काफी नजदीक थे लेकिन वह चूक गए। उसके बाद मणिपुर ने अपने प्रदर्शन में सुधार किया और 16वें मिनट में गोल से चूकने के बाद 21वें मिनट में मणिपुर के कप्तान अजरूद्दीन शाह ने गोल कर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी। आधा खेल खत्म होने तक (25 मिनट) मणिपुर 1-0 से आगे था। दूसरे हॉफ का खेल शुरू होते ही केरल विजेश वीएस को गंभीर चोट लगी जिससे उन्हें खेल को बीच में छोड़कर जाना पड़ा।

दूसरे हॉफ में मणिपुर पूरी तरह छाया रहा। 35वें मिनट में टॉम क्रूज ने दूसरा गोल किया। 38वें मिनट में मणिपुर को पेनल्टी शूट मिला जिसे कप्तान अजरुद्दीन शाह ने लिया और अपनी टीम को 3-0 से बढ़त दिलाई और खेल खत्म होने से एक मिनट पहले शेख इन्यूल हक ने मणिपुर ने अंतिम और चौथा गोल किया।

अंडर 14, अंडर 17 बालक और अंडर 17 बालिका तीन वर्गों में होनेवाले इस टूर्नामेंट में इस साल 81 टीमें (अंडर 14 वर्ग में 30, अंडर 17 बालक में 32, अंडर 17 बालिका में 19) भाग ले रही हैं। पिछले साल 72 टीमों ने भाग लिया था।

No comments:

Post a Comment