Friday, 6 November 2009

अधिकतर भारतीय खबरों के लिए खोलते हैं
ट्विटर डॉट कॉम
-राजीव रंजन सिन्हा

ट्विटर ने एक माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट के तौर पर काफी लोकप्रियता हासिल की है लेकिन भारत में अधिकतर लोग खबरों के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं।

सर्वे करने वाली एक तकनीकी साइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट प्लग्ड डॉट इन ने कहा है कि करीब 16 प्रतिशत भारतीय इंटरनेट उपयोगकर्ता नियमित तौर पर खबरों के बारे में ताजा जानकारी के लिए ट्विटर देखते हैं।

सर्वे के अनुसार दोस्तों से जुड़े रहने के लिए 11 प्रतिशत लोग इस साइट का इस्तेमाल करते हैं वहीं 10 प्रतिशत कुछ तलाशने के मकसद से इस पर नजर डालते हैं।

वर्ष 2006 में जैक दोरसे द्वारा शुरू की गई यह नेटवर्किंग साइट 26-11 के मुंबई हमलों के दौरान तेजी से पहचान में आई जब प्रत्यक्षदर्शियों ने हर पांच सैकंड में करीब 80 ट्विटर संदेश भेजे, जिससे मृतकों और घायलों की सूची तैयार करने में मदद मिली।

विश्लेषक भारत में इसकी तेजी से बढ़ती लोकप्रियता के लिए केंद्रीय मंत्री शशि थरुर के विवादास्पद बयान को भी श्रेय देते हैं, जिसमें उन्होंने विमान में यात्रा करने में श्रेणी संबंधी टिप्पणी की थी। थरूर सक्रियता से ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं और तीन लाख लोग उनसे जुड़े हुए हैं।

यह साइट अन्य नेटवर्किंग साइट जैसे गूगल की ऑरकुट और फेसबुक आदि को कड़ी टक्कर दे रही है।

No comments:

Post a Comment