Thursday 11 December 2014

155 रुपये में पांच किलो का एलपीजी सिलेंडर बेचेगी सरकार


 सरकारी तेल कंपनियों ने पांच किलो का एलपीजी गैस सिलेंडर सब्सिडी के साथ बेचना शुरू कर दिया है. अभी तक आपको घरेलू इस्तेमाल के लिए 14.2 किलो वजन का सिलेंडर ही मिलता था.
 
लगातार कच्चे तेल के दामों में कमी और तेल कंपनियों की वित्तीय हालत में सुधार से अब सरकार आपको फयदा पहुंचाने की योजना बना रही है.

अभी तक आप साल में सब्सिडी वाले 12 सिलेंडर ही ले सकते थे,  लेकिन सरकार के नए फैसले के मुताबिक अब आप 5 किलो का सिलेंडर भी सब्सिडी वाली कीमतों पर ले सकते हैं. दिल्ली में इस पांच किलो सिलेंडर की कीमत 155 रुपये तय की गई है. इस बात की जानकारी पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने राज्यसभा में एक सवाल का लिखित जवाब देते हुए दी.

मंत्री के अनुसार एक कस्टमर को एक वर्ष में पांच किलोग्राम क्षमता के 34 सिलिंडर तक दिए जा रहे हैं और इस सीमा के बाद उन्हें बिना सब्सिडी वाले रेट पर सिलेंडर खरीदना होगा. 

इन पांच किलो के सिलेंडर को आप एलपीजी डीलरों के साथ साथ चुनिंदा पेट्रोल पंप से भी खरीद सकते हैं. पहली बार सिलेंडर लेने पर आपको सिलेंडर की कीमत भी देनी होगी. इसके बाद आप सिलेंडर के बदले सिलेंडर प्राप्त कर सकते हैं.

पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि इससे उन लोगों को फायदा होगा जो अकेले रहते हैं और उनके पास सिलेंडर लेने का कनेक्शन नहीं है. ऐसे लोग मार्केट से 351 रुपए में पांच किलो का सिलेंडर खरीद सकते हैं. 

No comments:

Post a Comment