Sunday 26 October 2014

                       हरियाणा में एक और लाल: मनोहर लाल  खट्टर  

  हरयाणा में पहली बार भाजपा के मुख्यमंत्री के रूप में श्री मनोहर लाल खट्टर ने पद और गोपिनियता की शपथ ली । श्री खट्टर हरयाणा के 10 वें मुख्यमंत्री होंगे । जाट लैंड में खट्टर नॉन जाट मुख्यमंत्री हैं ।  

           मनोहर लाल खट्टर का जन्म  १९५४ में हरयाणा के रोहतक जिले के निन्दाना गौव में हुआ था । निन्दाना महम तहसील में है । इनके पिता श्री हरवंश लाल खट्टर १९४७ के भारत पाक विभाजन में पाकिस्तान से आये थे । इनका परिवार बाद में रोहतक के बनियानी नमक गौवं में बस गया । यंहा इनका परिवार खेती का काम करता था । 

                          खट्टर जी  रोहतक के पंडत नेकी राम शर्मा राजकीय विद्यालय से मेट्रिक की परीक्षा उतीर्ण की । इसके बाद वे डेल्ही आ गए । यंहा वे सदर बाजार के पास अपनी दुकान खोली । उन्होंने डेल्ही विश्वविद्यालयसे बैचलर की डिग्री ली । 

                 १९७७ में २४ वर्ष की अवस्था में वे आरएसएस की सदस्यता ली । तिन साल बाद वे पूर्ण प्रचारक  बन गए प्रचारक होने के कारण वे आजीवन अविवाहित रहे । 14 वर्षों तक वे प्रचारक की भूमिका में रहे । १९९४ में पार्टी के मुख्यधारा में शामिल हुए । २००० से २०१४ तक हरयाणा महासचिव के पद पर रहे।  २०१४ के लोक सभा इलेक्शन में भाजपा हरियाणा चुनाव समिति के अध्यक्ष रहे । श्री खट्टर भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य भी रहे है । 

                  २०१४ के हरयाणा विधान सभा चुनाव में खट्टर करनाल से विजय हुए हैं । उन्होंने अपने निकटतम प्रतिधंदी incके सुरेंदर सिंह नरवाल को ६३७३६ वोटों से पराजीत किये । 

No comments:

Post a Comment