Sunday 9 September 2012

हिन्दी []  भाषा 

हिंदी भाषा भारत की आज़ादी का सबसे महत्व्पूण् अंश रहा। सन 1854 में पहला हिंदी  अखबार ' समाचार सुधा वर्शन ' प्रचारित हुआ। हिंदी अखबारों ने ही देश को एक जूट किया और राष्ट्रीयता की भावना बड़ाई।
आज भी हिंदी ने ही देश  को एक बना कर रखा है। राजनीति , खेल, बॉलीवुड ,साहित्य,मीडिया सबने हिंदी द्वारा ही देश के भिन्न भिन्न लोगो को एक साथ जोड़े रखा है।


पर फिर भी किन्ही किन्ही परिस्थितियों में ' हिंदी माध्यम के बच्चे अपने आप को बसहरा समझने लगते हैं। अक्सर अध्यापक उन्हें भूल अंग्रेजी मैं अपनी बात समझाते हैं। पर ऐसे मैं बेसहारा हो हार जाना या कोर्से बीच मैं छोड़ देना समाधान नही हैं।महनत ही फल दिलाती हा।समय निकाल  बच्चे अध्यापक  से  दोबारा चीजों को समझे,अध्यापक  अवश्य आपकी परेशानी समझेंगे। फिर आप अंग्रेजी के मूल्य को समझने की कोशिश भी कर सकते हैं। आपकी कोशिश ही आपका समाधान हैं।

जापान , चीन और कोरिया जैसे देश अपनी भाषा को महत्व देकर ही आगे बड़े , और हमारा देश भी हिंदी द्वारा ही आगे बड़  सकता है।  बहुत सी महान हस्तियां जैसे की अमिताभ बच्चन ,अन्ना हज़ारे,विजेंद्र सिंह, अलका तोमर  इन सभी  ने देश नही विदेश मैं  भी गर्व प्राप्त किया और हम गर्व से कह सकते हैं की हिंदी द्वारा यह देश से भी जुड़े रहे।


                                   

   "हिंदी भाषा हिन्दुस्तानियों  का सबसे अह्म हत्यार रहेगा।"

No comments:

Post a Comment